pm kisan samman nidhi yojana online 2022

Pm kisan samman nidhi yojna -पीएम किसान सम्मान निधि योजना



Pm kisan samman nidhi yojna
PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJNA



PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJNA   के तहत सरकार किसानों को ₹6000 हर साल दे रही है, जिसकी 5 किस्ते अब तक आ चुकी है। अगर आपने अभी तक PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJNA रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो आप अपने मोबाइल फोन से इसके लिए रजिस्टर कर सकते हैं, इसके लिए आपको एक चीज का ध्यान रखना है कि आपकी बैंक डिटेल्स आप के आधार कार्ड के साथ मैच होनी चाहिए। PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJNA वरना पैसा आपके अकाउंट में नहीं आएंगे। 

pm kisan samman nidhi yojna कौन-कौन इनका का लाभ नहीं के सकते हैं -

डॉक्टर्स, इंजीनियर्स,वकील, चार्टेड अकाउंटेंट, या कोई भी गवर्मेंट employ इस योजना का लाभ नहीं ले सकते। इनको छोड़कर जितने भी बाकी है किसान वे सभी इस योजना का लाभ ले सकत  हैं।

ऐसे करें अपना रजिस्ट्रेशन -

PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJNA के अंतर्गत अपना खुद का रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको क्या करना है ? अपने मोबाइल फोन में आ जाना है और ब्राउज़र को ओपन कर लेना है और यहां पर आपको टाइप कर देना है पीएम किसान। और क्लिक कर देना है,  आपके सामने जो पहली वेबसाइट आएगी उस पर क्लिक कर लेना है।
Pm kisaan samman nidhi yojna
किसान सम्मान निधि योजना


 अब आप PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJNA की वेबसाइट पर आ चुके हैं,। अब आपको three डॉट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है, और Desktop site के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। आपको न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको किसान सम्मान निधि योजना  न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक  करना है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना
पीएम किसान सम्मान निधि योजना


 आप देखेंगे कि आपसे आपका आधार नंबर मांगा जा रहा है तो आपको यहां पर अपना आधार नंबर भर देना है। उसके बाद आपको Captcha fill karna hoga  यहां पर ब्लू कलर का जो ऑप्शन  क्लिक कर देनाऔ है।  और फिर Continue these option ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। आपके सामने एक मेसेज अायगा रिकॉर्ड नोट found इसका मतलब पहले फॉर्म भरा हुआ नहीं है।

pm kisan samman nidhi yojna


 आपको Ok  ऑप्शन पर क्लिक कर देना है, तो यहां पर पेज को थोड़ा सा मिनिमाइज करेंगे और यहां पर आप देखेंगे कि आपको एक और मैसेज दिया गया है, जो Pop-up में आपको दिखाई देगा। यहां पर आपसे पूछा जाता Do you want register PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJNA? आपको यहां पर Yes के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। और उसके बाद मैं आपके सामने पीएम किसान सम्मान निधि योजना का जो रजिस्ट्रेशन फॉर्म है यहां पर डिस्प्ले हो जाता है। आपको थोड़ा सा Zoom करना है और यहां पर जो भी आपको डिटेल को fill करने के लिए बोला जा रहा है आपको यहां पर fill कर लेना है।

pm kisan samman nidhi yojna 

ऐसे करें चेक का पैसा आपके खाते में आया या नहीं ?

Click here 


नाम को fill करते समय आपको ध्यान रखना है कि आपका जो आधार कार्ड पर नाम है उसी  का नाम को यहां पर फिल करना है, अगर यहां पर आप अलग नाम डालते है तो  एप्लीकेशन रिजेक्ट हो जाएगा। फिर आपको जेंडर को सेलेक्ट कर लेना है, तो अगर आप पुरुष हो तो  Male सselect kare aur अगर आप महिला हैं तो Female select करें। और जो को पूछ का रहा है उसे भरने के बाद आपको अपना बैंकिंग details  को fill करना होगा।

 fir आपको अपना मोबाइल नंबर fill कर देना है वह नंबर fill करने के बाद में  ऑटोमेटिक ही page लोड होगा। फिर आपसे पिता का नाम पूछा जाएगा  तो आप यहां पर अपना फादर नेम फिल  कर देना है।

और फिर सबमिट कर देना है। लेकिन आपको ध्यान रखना है कि आपने जो रिकॉर्ड भरें हैं वह आधार कार्ड से मैच होने चाहिए, अगर आप डिटेल को गलत भरेंगे  तो आप का रिकॉर्ड मैच नहीं होगा, यहां पर आप जैसे ही सबमिट करेंगे  तो थोड़ी देर के लिए लोड होगा, और पेज लोड होने के बाद में आप  देखेंगे एक रेड कलर का आपको मैसेज दिखाई दे रहा है। Yes aadhaar authenticated successful मतलब आपका सबमिट हो गया है।

 अब आपको लैंड रिकॉर्ड के बारे में जानकारी देनी है, तो आपके यहां पर क्या करना है पेज को जूम करना और यहां पर आपके सामने ownership   का ऑप्शन आ रहा जहां पर सिंगल जॉइंट का ऑप्शन आ रहा है, तो अगर आप के पैतृक जमीन है आपके परिवार में कई सदस्य हैं तो आपको ज्वाइन के ऑप्शन पर क्लिक करना है। अगर आप की जमीन सिंगल है तो अगर आप खुद ही उस जमीन के पूरे मालिक हैं तो आपको पहले ऑप्शन सिंगल पर क्लिक कर देना है।
pm kisan samman nidhi yojna
पीएम किसान सम्मान निधि योजना


  ऑप्शन पर क्लिक करते ही थोड़ी देर  लोड होगा, उसके बाद आपको राइट स्लाइड करना है आपको एक ऑप्शन मिलेगा एड का आपको उसमे क्लिक करना है, और उसमे अपना अपना बैंक अकांट्स नंबर और खसरा नंबर भर देना है। और जो कुछ भी पूछा जा था है उसे भर देना है फिर सबमिट कर देना है कुछ देर लोड होने के बाद पेज सबमिट हो जाएगा।  और आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।

PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJNA एप्लिकेशन स्टेटस ऐसे चेक करें -

जब कभी भी आप PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJNA  एप्लिकेशन का स्टेटस चेक करना चाहते हैं आपको aapko former corner के ऑप्शन पर चले जाना है, और उसमे से Status of self registered पर क्लिक कर देना है।

pm kisan samman nidhi yojna
पीएम किसान सम्मान निधि योजना

 आपको इस तरह से Pm kisan samman nidhi yojna आपके एप्लिकेशन का स्टेटस देखने को मिलेगा ।
pm kisan samman nidhi yojna
PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJNA

share it


share it

share it

No comments:

Powered by Blogger.