kisan credit card online registration - किसान क्रेडिट कार्ड


kisan credit card (kcc)

किसान क्रेडिट कार्ड

kisan credit card online registration जैसा की आप जानते हैं की भारत सरकार द्वारा यह एयलान किया था की  सभी किसानो को आर्थिक मदद दी जाएगी सरकार ने बीस लाख करोड़ रूपए का एक आर्थिक पैकेज का येलन किया था।  

किसान क्रेडिट कार्ड के कॉम्पोनेन्ट 

kisan credit card online registration इसमें सरकार ढाई करोड़ किसानो को किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ प्रदान करेगी सभी किसान जो की प्रधान मंत्रि किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पाते हैं या फिर एसे किसान जो की मछली पालन करते हैं या पसु पालन करते हैं। उन सभी किसानो को भी kisan credit card का लाभ दिया जायेगा। 

किसान क्रेडिट कार्ड से लाभ।


सभी किसानो को तीन लाख तक का kisan credit card बनवाया जायेगा और 15 दिनों के अन्दर उसका अप्प्रोवेल भी मिल जायेगा और साथ में ऑनलाइन प्रोसेसिंग फीस को भी कम किया जायेगा
तो चलिए आज के ब्लॉग में हम जान लेते हैं की अगर आप एक किसान है तो आप अपना किसान क्रेडिट कार्ड  कैसे बनवा सकते है और इससे बनवाने के क्या-क्या  लाभ हैं।

किसान क्रेडिट बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज। 

  1. आधार कार्ड
  2. CSC ID  एवं PASSWORD 
  3. किसी भी बैंक का खता नंबर 
  4.  खसरा नंबर 


किसान क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे ?


kisan credit card (kcc)
pm kisan registration
                    
सबसे पहले आपkisan credit card  कृषि एवम् किसान कल्याण मंत्रालय के वेबसाइट में आजाइए जो की csc के माध्यम से चलाई जाती है
 इस वेबसाइट में आप kisan credit card  के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं परन्तु इस वेबसाइट से वही लोग लाभ ले सकते हैं जो की  पूर्व में pm किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले चुके है और इसमें  वही बैंक खता का इस्तमाल करना है जो आप पहले सम्मानिधि योजना में कर चुके है।

अतः जो ऑनलाइन करने की सुविधा है ये  सिर्फ उन लोगो को लाभ होगा जो की पहले से pm सम्मान निधि योजना का लाभ ले चुके हैं वेबसाइट को खोते ही।
kisan credit card (kcc)
pm kisan registration
                 

यहाँ पर आको apply new kcc  का आप्शन मिल जाता है एस आप्शन में आको क्लिक कर का देना है।
क्लिक करते ही आपको csc की login id  खुलता है  जीमे आपको id password  भर देना है और  login के विकल्प को क्लिक कर देना है।

अब आप देखेंगे की आप यहाँ kisan credit card  वेबसाइट में login हो चुके हैं।

 अब आपको यहाँ पर apply new kcc पर क्लिक कर देना है और यहाँ आपके सामने aadahar card को भरने की विंडो खुल जाती है यहाँ पर आपको किसान का aadhar कार्ड भर देना है और submit के आप्शन को क्लिक कर देना है।


kisan credit card online registration
kcc loan 
           


क्लिक करते ही यहाँ पर देखेंगे की आपके aadhar कार्ड की जो भी डिटेल pm किसानसम्मान निधि योजना में आप सभी ने दी थी आटोमेटिक फॉर्म में फिल हो कर आ जाती  है।
 आप यहाँ पर देखेंगे की आपके आधार कार्ड के जो भी डिटेल pm किसान सम्मान निधि योजना में आप सभी ने दी थी automatic फॉर्म में फिल हो जाती है।


kisan credit card online registration
kisan credit card online registration 
         


उसके बाद आपको निचे की ओर आ जाना है  जहा आपसे पूछा जा रहा है की क्या आप
फ्रेश issue kyc को apply कर रहें है? इसके अतिरिक्त और भी कई तरह के विकल्प है जिसमे से आपको पहले वाले विकल्प को क्लिक कर लेना है।


          kisan credit card online registration



क्लिक करते ही आप देखेंगे की आपके सामने लोन amount भरने की विंडो खुल जाती है इसमें आपसे पूछा जाता है की आपको कितने  लोन की अवसकता है अगर आपको तीन लाख की जरुरत है तो तीन लाख भर देना है अन्यथा अपने जरुरत के हिसाब से amount भर देना है।

यहाँ पर जो amount है वो बैंक के विवेक के अनुशार मिलती है आपके भूमि के हिसाब से kisan credit card  आपको लोन दिया जाता है।

किसान क्रेडिट कार्ड बायज दर। 


यहाँ पर जो आपको 3  लाख के कार्ड बनाया जातें  है उसमे बैंक के द्वारा 7% का बायज लगाया जाता है लकिन सरकार के तरफ से 3% का बायज माफ़ किया जाता है जिसमे से  आपको टोटल 4% का बायज देना पड़ता है

निचे आने पर आपसे दो प्रश्न पूछे जाते हैं की आप लोन के लिए अप्लाई करना चाहते है और क्या आप लोन के साथ फसल के साथ बिमा भी करना चाहते हैं।

kisan credit card  बिमा 
kisan credit card online registration 
 

अगर आपको बिमा चाहिए तो हां में क्लिक करिए अन्यथा NO पे क्लिक करिए।
और निचे आने पर आपसे  पूछा जाता है की क्या आपका पहले से कोई लोन चल रहा है या किसी भी  प्रकार का लोन लिए हैं ?

kisan credit card online registration 
           

                      next.......


pm kisan list
kisan credit card online registration 
           


अगर लिए है तो YES में क्लिक करे  और कोन  से बैंक में?  उसका डिटेल भर दें अन्यथा NO पे क्लिक करीए निचे एक विंडो आ जाता है जिसमे आपसे पूछा जाता है की क्या आपके पास कोई जमीन है ?और वो किस गाँव में है ? उसका खसरा नो भी भर दे

आगे बडने पर आपसे पूछा जाता है की ये जमीन के आप स्वयं मालिक हैं या आपके परिवार की है ? अगर आपकी खुद की जमीन है तो owned पर क्लिक कर दें और सभी जानकारी अपने अनुसार भर दें।

kisan credit card online registration           

पेज को निचे करने पर आपको security का आप्शन दिखेगा जिसमे आपको खली छोड देना है। और डिक्लेरेशन के गोले को टिक कर के निचे  submit detail के आप्शन को क्लिक कर देना है।

csc pm kisan apply online
csc pm kisan apply online 
           


अब आपका आवेदन kisan credit card  के लिए जमा किया जा चूका है अब आपको 15 दिनों के अन्दर आपका kisan credit card सरकार द्वारा जरी कर दिया जायेगा।

आशा करता हूँ  आपको ये पोस्टbkisan credit card online registration पसंद आया होगा अगर इससे आपको जरा सा भी लाभ हुआ होगा तो अपने दोस्तों और परिवरो में शेयर करना मत भूलियेगा।

  कुछ महत्वपूर्ण लिंक 











No comments:

Powered by Blogger.